जानिये वाणिज्यिक वाहन बीमा से सम्बंधित पूरी जानकारी - सर्वश्रेष्ठ बीमाकर्ता

सही वाणिज्यिक वाहन बीमा चुनना थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है, लेकिन यह आपके व्यवसाय और परिसंपत्तियों की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हम आपको एक स्मार्ट विकल्प चुनने में मदद करते हैं। क्या आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि पॉलिसी आपके वाहन की ज़रूरतों को पूरा करती है और पैसे के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करती है?

वाणिज्यिक वाहन बीमा

आपको वाणिज्यिक वाहन बीमा की आवश्यकता क्यों है?

वाणिज्यिक वाहन बीमा आपके व्यवसाय को दुर्घटनाओं, चोरी या क्षति के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाता है। यह third-party के नुकसान को भी कवर करता है, जो आपके वाहन द्वारा दूसरों को नुकसान पहुँचाने या क्षति पहुँचाने पर कानूनी फीस में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपने कोई दावा नहीं किया है, तो नो-क्लेम बोनस नवीनीकरण के दौरान आपके प्रीमियम को कम कर सकता है। साथ ही, इस बीमा की लागत को tax benefits के लिए व्यवसाय खर्च  के रूप में लिखा जा सकता है।

वाणिज्यिक वाहन बीमा पॉलिसी द्वारा किस प्रकार के वाहन कवर किए जाते हैं?

वाणिज्यिक वाहन बीमा पॉलिसी व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों को कवर करती है, जिसमें यात्रियों और माल का परिवहन शामिल है। इसमें कैब, Taxi, van, cargo truck और Tata truck, Ashok Leyland truck, Mahindra truck, SML truck और Bharat Benz truck के ट्रैक्टर-ट्रेलर, Bus और लॉरी शामिल हैं।

सर्वोत्तम पॉलिसी कैसे चुनें?

Claim निपटाने की गति: ऐसे बीमा agents की तलाश करें जो तुरंत बिना परेशानी claim देने के लिए जाने जाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि दुर्घटना के बाद आप जल्दी से जल्दी अपने  वाहन को  सड़क पर दौड़ा  सकेंगे।

  • सेवा लाभ: सड़क के किनारे सहायता, टोइंग और आपात स्थिति के दौरान सहायता जैसी अतिरिक्त सेवाओं की जाँच करें।
  • कैशलेस Network गैरेज: गैरेज का एक विस्तृत नेटवर्क जहाँ आप कैशलेस मरम्मत करवा सकते हैं, बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह आपको पहले भुगतान करने और बाद में प्रतिपूर्ति का दावा करने की परेशानी से बचाता है।
  • ऐड-ऑन: ऐसी पॉलिसियों पर विचार करें जो उपयोगी ऐड-ऑन प्रदान करती हैं, जैसे इंजन सुरक्षा के लिए कवरेज, ड्राइवरों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर या सामान के नुकसान के लिए कवरेज।
  • कीमत और कवरेज: प्रीमियम लागत को प्रदान की गई कवरेज के साथ संतुलित करें। कभी-कभी थोड़ा अधिक प्रीमियम बेहतर कवरेज और लाभ प्रदान कर सकता है।

वाणिज्यिक वाहन बीमा को प्रभावित करने वाले घटक

  • बीमा पॉलिसी को प्रभावित करने वाले घटक निम्न प्रकार से हैं : 
  • कवरेज सीमाएँ और ऐड-ऑन
  • पॉलिसी की शर्तें और कटौती
  • चालक की आयु और अनुभव
  • पंजीकरण Area
  • दावा इतिहास
  • वाहन का प्रकार और मॉडल
  • उपयोग और माइलेज

वाणिज्यिक वाहन बीमा पॉलिसी के लिए सर्वश्रेष्ठ बीमाकर्ता

  1. गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस
  2. कोटक जनरल इंश्योरेंस
  3. एसबीआई जनरल इंश्योरेंस
  4. टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस
  5. द न्यू इंडिया एश्योरेंस
  6. द ओरिएंटल इंश्योरेंस
  7. बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस
  8. रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस
  9. चोला एमएस जनरल इंश्योरेंस

वाणिज्यिक वाहन बीमा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

Q. क्या वाणिज्यिक वाहन बीमा को ऑनलाइन नवीनीकृत करना संभव है?

A. हां, आप अपने वाणिज्यिक वाहन बीमा को ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं, भले ही इसकी अवधि समाप्त हो गई हो।

Q. वाणिज्यिक वाहन बीमा क्या कवर करता है?

A. वाणिज्यिक वाहन बीमा आपके वाहन को आकस्मिक क्षति और नुकसान से बचाता है। यह प्राकृतिक आपदाओं, आग, चोरी और अन्य अप्रत्याशित स्थितियों जैसी घटनाओं के मामले में मालिक या चालक को भी कवर करता है।

Q. वाणिज्यिक वाहन बीमा द्वारा क्या कवर नहीं किया जाता है?

A. यदि आपके पास थर्ड-पार्टी बीमा पॉलिसी है तो वाणिज्यिक वाहन बीमा नुकसान को कवर नहीं करता है। इसमें नशे में गाड़ी चलाने या वैध लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने, युद्ध और परमाणु जोखिम और दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा से होने वाली नुकसान को भी शामिल नहीं किया जाता है।

निष्कर्ष

सर्वोत्तम वाणिज्यिक वाहन बीमा खोजने के लिए कवरेज, बहिष्करण, सेवा लाभ और claim settlement प्रक्रिया का मूल्यांकन करना शामिल है। इन कारकों पर विचार करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप ऐसी पॉलिसी चुनें जो आपके व्यावसायिक वाहन के लिए सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करे और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करे। TrucksBuses सभी प्रकार के वाणिज्यिक वाहनों के लिए बीमा सुविधाएं प्रदान करता है।
 

यह भी पढ़ें:

नवीनतम बड़ा अशोक लेलैंड बड़ा दोस्त i5 पिकअप ट्रक - माइलेज और लोडिंग क्षमता

LCV महिंद्रा पिकअप ट्रक लॉन्चिंग - नई महिंद्रा पिकअप ट्रक के बारें में जरुरी जानकारी